Tuesday 4 February 2020

स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं

आज इस ब्लॉग में बतायंगे की आप किसी मोबाइल या कंप्यूटर से स्क्रीनशॉट कैसे ले .हमने पहले मोबाइल की बहुत सी जानकारी और ट्रिक्स के बारे में बता चुके है ,तो मैंने सोचा आपको बताऊ की मोबाइल या कंप्यूटर से स्क्रीनशॉट कैसे लेते है.
       हमें दिन भर काम रहता है कई बार हम सोचते है की मोबाइल का ये काम बाद में करूँगा .पर बाद में याद ही नहीं रहता .तो अगर आपको स्क्रीनशॉट लेने आता है तो आप स्क्रीनशॉट लेकर बाद में उस स्क्रीनशॉट को देखकर याद आजायेगा .इस चीज को बताने केलिए मैंने ये ब्लॉग लिखा है कि स्क्रीनशॉट कैसे लेते है .तो आइये सीखते है और जानते है ...............................
    

स्क्रीनशॉट कब लेने की जरुरत पड़ती है ?

        स्क्रीनशॉट की जरुरत हमें स्क्रीन पर जो भी चीज है उसे कैप्चर करके सेव करने केलिए पड़ती है .यदि हम किसी चीज को सेव करना चाहते है जो की सक्रीन पर है तो हम इसका उपयोग कर सकते है .अगर हम उसे कैप्चर करलेते है तो हमे उसे याद करने में दिकत नहीं होती है .कई ऐसी चीज भी होती है जिसे हम व्हात्सप्प,फेसबुक या और किसी सोशल नेटवर्क से शेयर करना चाहते है तो तो हम स्क्रीनशॉट ले कर आसानी से उसे शेयर कर सकते है .अब हमें इसके जरुरतो के बारे में पता चल गया अब हम जानेंगे की स्क्रीनशॉट कैसे लेते है ????


स्क्रीनशॉट कैसे लेते है?(मोबाइल में )

         सभी मोबाइलो में स्क्रीनशॉट लेने के अलग अलग तरीके है .पारी पारी मैं सभी मोबिईलो के स्क्रीनशॉट कैसे लेते है ? 
                प्ले स्टोर पर बहुत से अप्प्स है जिसे स्क्रीनशॉट लेने में सहायता मिल सकती है लेकिन आज मैं आइसे  ट्रिक्स बताऊंगा जिसमे आपको कोई APP इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है .

  एंड्राइड में स्क्रीनशॉट कैसे लेते है 

       एंड्राइड में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको LOCK बटन और LOW VOLUME को एक साथ 3 सेकंड के लिए दबाना है .आपके मोबाइल का स्क्रीनशॉट लेलिया जायेगा और GALLERY में सेव हो जाये गा .
      या फिर आप किसी APP को इनस्टॉल करके भी स्क्रीनशॉट की सुविधा को प्राप्त करने के योग्य होंगे .

          आप अपने मोबाइल के स्क्रीनशॉट के सेटिंग में जाकर अगर आप THREE FINGER SCREENSCHOT को ON करदेते है तो आप का एक और स्क्रीनशॉट लेने का नया तरीका निकल कर आजायेगा .अब आप जब भी अपने स्क्रीन को कैप्चर करना चाहते है तो तिन उंगलिया स्क्रीन पर रख कर निचे कियोर सर कए .आपके मोबाइल का स्क्रीनशॉट ले कर सेव कर दिया जायेगा .
        या फिर आप LOCK बटन +MIDDLE बटन को दबाए रखे । स्क्रीनशॉट ले लिया जाएगा 
    
  आशा करता हूँ आप इस तरह से स्क्रीनशॉट लेकर अपने काम को कर सकते हैं....... 

No comments:

Post a Comment