Saturday 25 January 2020

इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन(EVM) क्या है-WHAT IS ELECTRONIC VOTING MACHINE । how it works.

EVM क्या है?कैसे इस्तेमाल करते है ?इसके फायदे ?एन सभी के बारे माँ हम इस ARTICLE में जांएगे .EVM का FULL FORM होता है ELECTRONIC VOTING MACHINE जिसे हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन कहा जाता है .आप में से बहुत लोग EVM का इस्तेमाल भी किये होंगे .पर क्या आप जानते है ,EVM क्या है .यह कैसे कम करता है ?EVM की पूरी जानकारी आपको इस ARTICLE में मिलेगी .
EVM का इस्तेमाल VOTE(मतदान) करने के लिए किया जाता है ?कई बार इसपर सवाल भी उठे है की इसमे घोटाले किये गए है .तो यह खबर सामने आई थी कि 2019 से ADVANCE EVM इस्तेमाल होंगे .तो मैंने सोचा क्यू न हम इसके बारे में आपको जानकारी दे .जोकि हमारे लिए बहुत जरुरी है .तो चलिए जानना शुरू करते है .



EVM(इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन) क्या है?
EVM का FULL FORM क्या है ?EVM का FULL FORM है -ELECTRONIC VOTING MACHINE जिसे हिंदी में ''इलेक्ट्रॉनिक मतदान मशीन'' कहते है.यह मशीन मतदान के लिए इस्तेमाल किया जाता है .इससे हम अपने मन पसंद PARTY को VOTE दे सकते है .इसपर अलग अलग PARTY के अलग अलग नाम और चिन्ह के साथ होते है .EVM के दो UNIT होते है -CONTROL UNIT और BALLOTING UNIT होते है .ये एक दुसरे से 5 मीटर लम्बे तार से जुड़े होते है .जब VOTER BUTTON को PRESS करता है तो मशीन अपने आपको LOCK कर देता है ताकि इसकी SECURITY की बात करे तो ये ENSURE होती है .ताकि कोई भी VOTER दुबारा वोट न कर सके .LOCK होने के बाद इसे सिर्फ BALLOT नंबर के मदद से ही खोला जा सकता है .
1990 से पहले VOTING के लिए BULLOT PAPER का इस्तेमाल किया जाता था .पर BULLOT PAPER का इस्तेमाल करने के लिए बहुत से पेड़ो को काटना पड़ता था जो की WATEAGE OF PAPER था इनसे COUNT करने में भी बहुत सी समस्याये आती थी .इन VOTES को गिनने में महीने लग जाते थे .
मोबाइल से कमाने का आसन तरीका .
किसी भी मोबाइल नंबर के मालिक का नाम जाने

EVM का इतिहास(HISTORY OF EVM IN HINDI)
सबसे पहली बार EVM का इस्तेमाल KERLA में 1952 में किया गया था .बाद में कुछ गड़बड़ी होने के कारण इसका उपयोग बंद कर दिया गया था .बाद में इसे 1998 के चुनाव में इस्तेमाल किया गया था .2004 से सभी जगह इसका इस्तेमाल होने लगा .पहले इसका नाम ''ELECTRONICAL OPRATED VOTE COUNTING MACHINE'' था .''BHARAT ELECTRIC LIMITED के द्वारा सुधार किया गया था तब इसका नाम ELECTRONIC VOTING MACHINE पड़ा .
EVM के उपयोग से फायदे
EVM का इस्तेमाल कही भी किया जा सकता है क्युकि इसे BATTERY के इस्तेमाल से चलाया जाता है .इसके लिए बिजली की जरुरत नहीं पड़ती है .
EVM का इस्तेमाल अनपढ़ लोग भी आसानी से कर सकते है .
EVM का इस्तेमाल करने के लिए किसी PAPER की जरुरत नहीं पड़ती है .जबकि इसके मुकाबले BULLOT PAPER का इस्तेमाल करने के लिए पेपर का इस्तेमाल होता था .पड़ो की इससे बचत होती है .
EVM को कही पर भी लेजाया जा सकता हैं .
EVM से वोटो की गिनती 1-2 घंटो में हो जाती है .
CONCLUSION
यदि आपकी उम्र 18 वर्ष है या अधिक है तो आपको VOTE की इजाजत है .आप नागरिक है और आपको अपने मुताबिक पार्टी को चुनने का अधि कर है .अप अपने मुता बिक किसी भी पार्टी को वोट दे सकते है .

आसा करता हु कि आपको EVM के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी .
हमारे ARTICLE पूरा पढने के लिए आपका धन्यवाद् ........

No comments:

Post a Comment