Monday 20 January 2020

गूगल क्या है?-GOOGLE KYA HAI (सम्पूर्ण जानकारी )

दोस्तों आज हम GOOGLE के बारे में जानने वाले है .इस BLOG में ,मैं GOOGLE की सम्पूर्ण जानकारी देने वाला हु .आसान शब्दों में कहू तो GOOGLE एक FAMOUS SEARCH ENGINE होने के साथ-साथ ,आज हमारे जीवन का एक बहुत ही महत्व पूर्ण हिस्सा बन चूका है .GOOGLE तो सभी ने सुना ही होगा पर इतना ही काफी नहीं है .हमें अपने जिन्दगीं के सभी हिस्सो के बारे में पता रहना चाही तो आये हम भी इस BLOG में अपने जिन्दगी के महत्वा हिस्से को जाने .हम GOOGLE पर रोज BLOG पढ़ते है ,VIDEOS देखते है,हममे से बहुत लोग यहाँ पर PHOTOS और VIDEOS UPLOAD भी करते है .हम इसका उपयोग पढ़ने ,MAIL,MESSAGE,पैसा निकलने के लिए भी आज करने लगे है . पढ़इ के FIELD के लिए यह बहुत उपयोगी है .
     गूगल क्या है ?(WHAT IS GOOGLE IN HINDI)

Image result for google

                      गूगल एक MULTINATIONAL TECHNOLOGY COMPANY है .इस सभी के द्वारा SEARCH ENGINE कहा जाता है .GOOGLE को 1996 में SERGEY BRIN और LARRY PAGE ने अपने फाइल्स को खोजने के लिए बनाया था और आज पूरी दुनिया उसीको SEARCH ENGINE के टूर पर इस्तमाल कर रही है .गूगल के बहुत से PRODUCTS है ,जैसे CROME ,GMAIL,WHATSAPP, FACEBOOK, GOOGLE DRIVE और भी बहुत से PRODUCTS है जो रोजाना उपयोग में लाया जाता है.इसे इस्तमाल करने बहुत आसन है इसीलिए दुनिया के लोगो द्वारा ये पसंद किया जा रहा है .इसके PRODUCT YOUTUBE की बात करे तो उसका कोई जवाब ही नहीं है .INDIA में INTERNET सस्ता होने के वजह से लोग VIDEOS देखना जादा पसंद करते है .
     GOOGLE की HOME PAGE की बात करे तो यह बहुत साधारण होने के साथ साथ बहुत ही ATTRACTIVE भी दीखता है .
Image result for गूगल FACT
 ये GOOGLE की 5 जानकारी जो हमें हमेशा रखनी चाहिए .

  • GOOGLE HOME PAGE 80 भाषा में है 
  • गूगल को दो छात्रो ने UNIVESITY में FILE खोजने के लिए बनाया था .
  • GOOGLE SEARCH TECHNOLOGY को PAGERANK कहते है .
  • यह दुनिया का सबसे बड़ा WEBSITE का INDEX है .
  • GOOGLE द्वारा भेजा गया पहला TWEET ''I'M FEELING LUCKY'' था .
Image result for गूगल

GOOGLE PRODUCTS और उनकी जानकारी 
   गूगल के बहुत से PRODUCTS है जिसमें से हम कुछ को जानेंगे .जैसे GMAIL,FACEBOOK, ,GOOGLE MAP .इन सभी टॉपिक्स के बारे में हम पिल्हल में जानेंगे .तो आये कुछ नया जानते है .

 G-MAIL:यह एक गूगल का ही PRODUCT है .इससे एक यूजर मेसेज  या फाइल्स को दुसरे उसेर्स के पास भेजने के लिए करते है .इसे भेजने या प्राप्त करने के लिए INTERNET की जरुरत पड़ती है .काफी लोगो को E-MAIL और GMAIL में कनफूजन होता है तो बतादू E-MAIL का मतलब ELECTRONIC MAIL है .उसी को गूगल ने G-MAIL कर दिया है जिसका मतलब है GOOGLE MAIL.
WWW.INDIA-TECHNICE.BLOGSPOT.COM
FACEBOOK:FACEBOOK का नाम तो हम रोज सुनते है और उसे करते है .यहा PHOTOS को या STORES को अपलोड किया जाता है .लोग एक दुसरे के पोस्ट पर COMMENT कर सकते है ,एक दुसरे के POST को LIKE कर सकते है .अब यह AFFLITE MARKETING का एक बहुत बड़ा श्रोत बन चूका है .कई लोग यहाँ से हर महीने लाखो रुपय कमा राहे है .सभी अपना TILENT दिखा रहे है .यहाँ पर हम लोग एक दुसरे से CHAT भी कर सकते है . Image result for FACEBOOK

GOOGLE MAP: GOOGLE MAP से हम पुरे विश्वा के MAP को देख सकते है .सभी रास्ते उसपर अच्छे से देखे जा सकते है .उसपर हम अपना ADDRESS भी दल सकते है .इसने बहुत से मुस्किलो को कम कर दिया है .आज कही जाने के लिए किसी से रास्ता पूछने की जरुरत नहीं पड़ती है .
गाडियों में हम GPS का इस्तमाल करके एक जगह से दुसरे जगह पर जाने के रास्ता उसपर देख सकते है .जीपीएस का इस्तेमाल करके  हमारी गाडी SAFE रहती है .

                     उम्मीद है आपको GOOGLE के बारे में कुछ ज्ञान मिला होगा .
ऐसी की BLOG पढ़ने के लिखे हमरे चैनल INDIA TECH पर आते रहे .
            BLOG पढने के लिए धन्यवाद ...................

No comments:

Post a Comment