Monday 9 March 2020

LIKEE APP से कैसे कमाए ?LIKEE क्या है ?(5 TIPS TO EARN MONEY FROM LIKEE)

क्या आपने Like app के बारे में सुना है? यदि नहीं तो, यह post आपको Likee के बारे में बहुत कुछ जानकारी देने वाला है जैसे Like app क्या है, यह किस लिए इस्तेमाल किया जाता है और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं?
यदि आपने TikTok के बारे में सुना है तो, Likee भी कुछ उसी तरह का एक platform है. लेकिन Like में मौजूद कुछ ऐसे special video editing features है जो आपको tiktok में देखने को नहीं मिलेगा.
इस application के जरिए आप लोगों को entertain करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं.

Likee App क्या है?

Likee एक free short video creating application है, जो iOS और Android के लिए उपलब्ध है. यह एक Singapore-based कंपनी है जिसे July 2017 में Bigo Technology द्वारा introduce किया गया था. यह app 4D Magic और Dynamic Stickers जैसे special effect वीडियो shooting और editing की सुविधा देता है.
यह दुनिया भर में 350 million से अधिक download होने वाला छठा सबसे लोकप्रिय ऐप है.
TikTok की तरह Likee app के जरिए भी आप short entertaining video बना सकते हैं. यह app आपको काफी सारे नए features प्रदान करता है जैसे superpower effects.

Like App se Paise Kaise Kamaye

इस Likee app के जरिए आप 5 तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे; Live के जरिए gifts हासिल करके, contest में participate करके, #tag challenge के ऊपर video बनाकर, sponsorship के जरिए और अपने खुद के product/ service को promote करके.

1) Live streaming से पैसे कमाए

Likee पर livebroadcast करते हुए आप अपने fans या अन्य users से gifts प्राप्त कर सकते हैं. Gifts मतलब है कि virtual gifts जैसा कि आप नीचे screenshot में देख सकते हैं. ये उपहार भेजना free नहीं हैं, बल्कि आपको पैसे देकर इन्हें खरीदना पड़ता है. इन gifts को असली पैसे में बदला जा सकता है.
Live broadcast के लिए निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करें.
  • आपकी उम्र 16 से ज्यादा होना चाहिए.
  • 3 या उससे ज्यादा original short videos बनाई हो.
  • पिछले 30 दिनों में कोई policy violation नहीं होना चाहिए.
  • आपके 1000 से ज्यादा Fans या आप level-10 तक पहुंच गए हो.

2) Likee India contests में हिस्सा लें

इस app के जरिए पैसा कमाने का और एक अच्छा तरीका है, आप contests में भाग ले और viral video बनाएं.
कई बार Likee India की तरफ से बहुत सारे contest organised किया जाता है. इस contest में जीतने वाले को या फिर top 10 में आने वाले को बहुत सारे महंगे gift या पैसे का इनाम दिया जाता है. इन contest के बारे में जानने के लिए आपको जाना होगा:
Profile – Messages – Likee India
यहां आप अपने मनपसंद के contest में भाग ले सकते हैं. Contest के requirement के हिसाब से एक अच्छा entertaining video बनाएं और उसमें दिए गए #tag का इस्तेमाल जरूर करें.

3) #Tag Challenge में participate करके कमाए

आज social media पर #tag use करना एक आम बात है. इसका इस्तेमाल किसी specific topic या category के लिए किया जाता है. उसी तरह से Likee में upload हो रहे video के नीचे भी आप #tag देख सकते हैं.
बहुत सारे companies अपने brand या film को promote करने के लिए #tag challenge रखते हैं. इस challenge में जो video को सबसे ज्यादा likes, comments मिलते हैं उन्हें वह कंपनी इनाम के रूप में कुछ पैसे या फिर gifts प्रदान करती है.
इन #tag के बारे में पता करने के लिए, आप search के अंदर Likee India page search करके उसमें सबसे ऊपर जो #tag दिखाई देगा उसमें से आपको कोई भी एक चुनकर उसके ऊपर video upload करना है.

4) Brand Sponsorship से पैसे कमाए

किसी भी social platform के अंदर Sponsorship एक अच्छा तरीका है income करने का. क्योंकि दुनिया में ऐसे बहुत सारे company है जो अपने product को promote करने के लिए influencers की तलाश में रहते हैं.
जैसे ही Likee पर आप popular हो जाएंगे मतलब आपका एक अच्छा fan base बन जाएगा और आप के video पर ज्यादा views आने लगेंगे, तब कई sponsors अपने brand या products को promote करने के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे. इसके लिए वह आपको पैसे भी देंगे जो आप तय करेंगे. पैसा पूरी तरह निर्भर करता है आपके followers और views पर.

5) अपने खुद के Products को बेच सकते हैं

जैसे ही Likee पर आप कुछ fans बना लेते हैं, उसके बाद आप अपने खुद के products को भी बेच सकते हैं. यदि आप video बनाने की शुरुआत से बेचते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप असफल होंगे. लोग आमतौर पर मनोरंजन के लिए Likee पर आते हैं. लेकिन अगर आपके videos आपके product के साथ relevant है, तो वे खरीद सकते हैं.
Example: यदि आप painting बेच रहे हैं, तो आप painting tutorial videos बना सकते हैं.

निष्कर्ष (Likee se paise kaise kamaye)

किसी भी video creating platform के अंदर सबसे महत्वपूर्ण चीज है आपका content. पैसा हमेशा secondary option होना चाहिए. जब आप अच्छा video बनाएंगे तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आप से जुड़ने लगेंगे और ऐसे में पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है.
आशा करता हूं Likee app के बारे में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. इस पोस्ट को अपना समर्थन देने के लिए आप इसे ज्यादा से ज्यादा share करें.

No comments:

Post a Comment